Mon. Jul 22nd, 2024

दोस्तों iPhone हो या Macbook, Earpods हो या Apple watch. आपने नोटिस किया होगा कि एप्पल कंपनी को इंडिया में बहुत ही ज्यादा ग्रोथ मिल रही है। Exactly इसके पीछे का रीजन क्या है कि लोग एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट्स को इतना ज्यादा प्रेफर कर रहे हैं? आज किस Article में हम आपको बताएंगे की क्यों Tim Cook ने कहा था, कि यह इंडिया उसके लिए एक Huge Opportunity है।

Apple की जर्नी कैसी रही India में? 

इसमें कोई doubt नहीं है, की Apple ने जब अपने operations को शुरू किया, तो पहले जब वह Computer बनाया करते थे,फिर उसके आगे आने के बाद iPad बनाया, iPad के बाद में iPhone बनाया फिर iPods बनाया, Macbook बनाया। इसमें कोई dobut नहीं है कि उनके पास एक fantastic product है।

अगर देखा जाए तो प्रोडक्ट शुरुआत से ही एक अच्छी quality प्रोवाइड कर रही थी। जिससे उनका इंडिया के ग्राहकों पर काफी ज्यादा भरोसा बना रहा और उसकी quality काफी ज्यादा प्रीमियम अभी भी मानी जाती है, लेकिन इंडिया में उनकी Official Availability हमें नहीं मिलती थी। तो इसका मतलब यह है, कि प्रोडक्ट बाहर से इंपोर्ट किया तो ही मिलेंगे, Otherwise हमें Apple प्रोडक्ट officially नहीं मिलेगा।

पर उसके बाद कुछ चेंज आया और फिर Apple ने इंडिया में अपने खुद के operational काम शुरू किये और धीरे-धीरे लोगों ने Apple प्रोडक्ट खरीदना शुरू किया। however उस टाइम पर भी Apple प्रोडक्ट Expensive थे, तो यह बात तो क्लियर थी कि अगर कोई इंसान एक मैकबुक या Apple आईफोन यूज कर रहा है, तो उसने बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए होंगे। उसे फोन या उसे मैकबुक को खरीदने के लिए काफी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ा होगा। मगर अभी रिसेंटली काफी कुछ चेंज हुआ। चेंज ऐसा हुआ कि हमने नोटिस किया कि Apple प्रोडक्ट्स काफी ज्यादा affordable हो रहे हैं हर साल के साथ। हर महीने हम देखते हैं और कुछ टाइम बाद हम देखते हैं, की कोई ना कोई Sale आ जाती है, कोई ना कोई ऐसा नया ऑफर आ जाता है, फिर चाहे वह exchange offer हो, चाहे वह No Cost EMI Offer हो, चाहे वह card के against एक मिलने वाला Cashback offer हो। हम नोटिस कर रहे हैं कि Apple प्रोडक्ट धीरे-धीरे Comparatively Affordable होते जा रही है। क्योंकि मैंने आपको बताया apple प्रोडक्ट्स की स्टार्टिंग से ही पूरे लाइनअप को अगर हम देखें तो काफी अच्छे रहे हैं। दुनिया भर में काफी Popularity पाई है। इसका मुख्य वजह है they work really good।

India में Apple Products का बढ़ता क्रेज:

India की हम बात करे तो जब लोग Apple अफोर्ड नही कर पा रहे थे लेकिन दिमाग में ये तो था की iPhone एक अच्छा फोन है लेकिन सिर्फ एक प्रॉब्लम था की लोग उसको अभी अफोर्ड नही कर सकते थे। आज जब हम इंडिया मार्केट में देखते हैं चीनी कंपनियों की ग्रोथ होते हुए, For example, Xiaomi का एग्जांपल लेते हैं। Xiaomi का जो यूजर था कभी भी Xiaomi खुशी से नहीं ले रहा था। वह इसलिए ले रहा था क्योंकि उस टाइम में उसके बजट में जो फोन available था वह Xiaomi का था। उसे बजट में Xiaomi उसको एक अच्छी value provide कर रहा था। But goal apple की तरफ ही जाना था या infact कहूं तो एक अच्छे Experience की तरफ ग्रो करना था।

रिसेंटली अभी with all these offer जो मार्केट में ट्रेंड चेंज हुआ। जैसे हम बात कर रहे हैं इंडिया में मिडिल क्लास ग्रो कर रही है, Affordability है वह इंक्रीज हो रही है। लोग अच्छी नौकरियां कर रहे हैं, पैसा कमा रहे हैं। तो वह जो उनके सपनों का फोन था उनको डिवाइस हमेशा से लेना था। उसकी तरफ जाने लगे और iPhone की जो sell है, india में वह बढ़ने लगी। एक और रीजन है यह कि आपने नोटिस किया होगा जब Amazon या Flipkart अपनी Annual Sale लेकर आते हैं, तो आपको एक एक या दो साल पुराना आईफोन मॉडल वह कई बार आपको काफी अच्छा price range में खरीदने को मिल जाता है।

एप्पल प्रोडक्ट की बढ़ती वैल्यूबिल्टी:

अब क्योंकि iPhone के साथ एक बात क्लियर है, यह Phone काफी लंबे टाइम तक एक अच्छा परफॉर्म करते हैं। फोन का जो Software है वह Apple डेवलप करता है और इस फोन का जो Hardware है वह भी एप्पल ही डेवलप करता है तो because of this, Apple इनको देता है 5 साल 6 साल तक का लंबा Software support और आपको मिलते हैं latest feature & latest updates एक लंबे टाइम तक।

तो अगर अभी market में iPhone 15 चल रहा है और अपने iPhone 13 लिया है, तो आपको यह पता है कि आपका Experience काफी अच्छा रहेगा आने वाले तीन-चार साल तक। तो हमने देखा कि आपको सेल्स के टाइम प्रमोशन के दौरान 2 साल पुराने 3 साल पुराने पुराने iPhone मॉडल एक अच्छी attractive price पर मिलते हैं, तो लोगों ने इसमें अपनी इंटरेस्ट को शो किया और at the end purchase किया iPhone 14 Pro और 15 के टाइम पर iPhone 12 या 13 या प्रेफर किया iPhone 11 को।

अब एक और बात इंडिया में हम नोटिस कर रहे हैं की जो Creator Base है या जो Creator Ecosystem है वह बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है काफी ऐसे Youngster है जो इंस्टाग्राम पर आ रहे हैं यूट्यूब पर आ रहे हैं और अपनी वीडियो बना रहे हैं और इस पूरे Experience में अपने एक बात नोटिस करी होगी उन सभी को चाहिए होता है एक अच्छा gear for shooting their video। इसमें कोई डाउट नहीं है कि अगर हम बात करते हैं एक Best Video Editing के लिए इस्तेमाल होने वाले फोन की तो iPhone इस obvious answer और इस वजह से कई लोगों ने iPhone पर इसलिए switch किया कि उनको चाहिए था एक ऐसा फोन जो उनके लिए अच्छी quality की वीडियो को रिकॉर्ड कर सके एक फोन जिसमें वह सारे काम कर सके यहीं पर वह कांटेक्ट को रिकॉर्ड कर सके और यहीं पर वह कंटेंट को एडिट कर सके और इसी के थ्रू वह कंटेंट को अपलोड भी कर सके और यह भी एक फैक्ट है अगर आप कोई एक ऐप उसे करते हैं लाइक इंस्टाग्राम जो overall Experience है वह आपको iPhone पर अच्छा मिलेगा, Say For Snapchat As Well As । जब इस सोशल मीडिया की Popularity बढ़ रही है तब से फोन की Popularity भी बड़ी है। 

अगर अब हम बात करते हैं Mackbook की तो Answer remains very simple, macbook एक ऐसा लैपटॉप है जिसको स्टार्टिंग से हमेशा professional ने प्रेफर किया है लेकिन अब जब हम बात करते हैं Macbook की लाइनअप इतना ज्यादा Versatile हो चुका है आप बेसिक Macbook से लेकर लाखों के Macbook pro तक जा सकते हैं। क्योंकि Creator Space बहुत ज्यादा grow कर रहा है सब लोगों ने इसको Experience करना स्टार्ट किया और यह एक ऐसा लैपटॉप है कई सालों तक बहुत अच्छा परफॉर्म करता है और क्योंकि यह apple ecosystem के अंदर आता है तो अगर आपके पास में पहले से एक iPhone है और अगर आप एक Macbook लेते हो तो आपका Experience बहुत अच्छा रहेगा काफी लोगों ने इसको प्रमोट किया काफी लोगों ने अपने Experience share किया और at the emd लोगों ने इसे इस Macbook को भी एक्सपीरियंस किया।

India में Apple के Other produtcs ग्रोथ का राज:

Same goes for the Apple Watch क्योंकि अगर आपको एक Apple Watch और आपको एक Smart Watch लेनी है, अपने iPhone के साथ में. तो Apple बेस्ट companio है, तो ऐसे में Because of power of ecosystem यहां पर भी ग्रोथ मिली। Same goes for the AirPods system as well as us और यह सब चीज अगर हम देखे बड़े स्तर पर तो एप्पल कितना ज्यादा Potential समझता है इंडियन मार्केट का। इस बात से evident है की इंडिया में Apple बहुत बड़े स्केल पर manufacturing शुरू कर चुका है और जो की आगे इसको expand करने वाला है। चीन से निकलकर Apple इंडिया में आ रहा है और अगर हम इंडियन मार्केट की बात करते हैं तो 2075 तक जो इंडिया का इकोनॉमी है वह US की economy को Overtake कर लेगी। इंडिया बहुत ही तेजी से ग्रो कर रहा है। लोगों की Affordability जो है वह धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इंडिया में जो बिजनेस है वह flourish कर रहे हैं। हम देखते हैं कि कैसे जो आज कॉलेज स्टूडेंट है, जो कल कहीं जॉब करता है वह जब अपने बैंक कैपेसिटी जनरेट करेगा फिर वह अमाउंट कहीं मार्केट में spend करता है जिसे लेने के बारे में वह बचपन में सोचता था। और Apple के लिए एक बहुत बड़ा Headrrom है ग्रोथ का।

कि जहां पर Appleका मार्केट शेयर 1-1.5- 2% हुआ करता था 6.5-7% तक पहुंच चुका है। अब आप सोचो अभी केवल 7% है, तो कितना ज्यादा स्पेस है एप्पल के पास में अभी ग्रोथ का। और that’s the simple reason की Apple इंडिया में Heavily इन्वेस्ट कर रहा है। फ्यूचर में जब एप्पल investment और भी करने वाला है हम देखेंगे की इंडिया में धीरे-धीरे जो Affordability है, वह धीरे-धीरे ऊपर जा रही है एप्पल के जो प्रोडक्ट्स हैं वह भी कहीं ना कहीं एक aggressive price के साथ मार्केट में आने लगेंगे हैं। जिससे आपको एक अच्छे ऑफर मिलेंगे, cards के ऊपर या फिर No cost emi  के pointof view से। धीरे-धीरे यह चीज expand ही होगी। Apple ने जैसे इंडिया में अभी 2023 की बात है, जब अपने Stores को startकिया और जो responseथा। It was completely phenomenal और बात जो सब चीजों के ऊपर एक बोनस के रूप में आती है वह है, this devices are considered premium in the market। किसी के हाथ में एक आईफोन है तो उसको एक अलग तरीके से जज किया जाता है। हमारे समाज में अगर कोई इंसान macbook use कर रहा है, तो लोग समझते हैं, कि हां यह इंसान एक पैसे वाला या फिर एक successful businessman है। तभी वह एक macbook use कर रहा है।

Growth का कारण with Example:

तो यह जो एक perceived motion निकल कर आता है साथ में वह भी apple को help करता है, क्योंकि वह अट्रैक्ट करता है और ज्यादा यूजर को कि वह भी एक iPhone ले और सोसाइटी में जो उनका एक complete positioning है, उसको uplift करें। क्योंकि उन्होंने एक आईफोन पकड़ा है। और ये चीज एप्पल के अलावा और किसी ब्रांड के साथ नही है। Because it is perceived to be really premium. और डिवाइसेस तो अच्छे है ही at the end. This are few of the reason की क्यों एप्पल इंडिया में succeedकर रहा है। और क्यों जो बाकी दूसरे ब्रांड का मार्केट शेयर हो दूसरे ब्रांड का नीचे जा रहा है। the simple reason is शाओमी एक इंसान ने जब लिया, वो लिया उस टाइम क्योंकि उस टाइम वो iPhone को अफोर्ड नहीं कर पा रहा था। Affordability बढ़ रही है लोगो की तो धीरे धीरे cheap product से या सस्ते प्रोडक्ट से दूर जा रहे है,और at the end उनका टारगेट या तो एक एप्पल का flexible phone या एक अच्छा सैमसंग का फोन। एंड थे रियली want the good ब्रांड at the end. This is the simple reason why apple winning in india.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *