Tue. Apr 23rd, 2024

दोस्तो अगर हम 50,000 के बजट में ड्रोन्स की बात करे तो ऐसे बहुत कम ड्रोन है जो इस प्राइज रेंज में आते हो। लेकिन IZI ब्रांड ने एक नया ड्रोन लांच किया है जिसका नाम है IZI Mini X जो आता है 40,000 की प्राइज रेंज में, वो भी फ्लाई मोर कॉम्बो कीट के साथ।

इस ड्रोन कैमरा में हमे नेट वर्टिकल शूटिंग का सपोर्ट देखने को मिलता है। इस कैमरा में 4K वीडियो 30p पर रिकॉर्ड किया जा सकता है। साथ में 4 किलोमीटर तक लाइव ट्रांसमिशन भी मिल जाता है। तो चलिए प्रैक्टिकल बात करते है की ये ड्रोन कैसा परफॉर्म करता है।

Budget Drone Under Rs.30000 Izi mini x

Begninner Friendly Drone Camera

अगर आप एक बेगिनर है, और आप इस ड्रोन को आर्डर करते हैं तो यहां पर सबसे अच्छी चीज आपको यह मिलती है कि ड्रोन के बॉक्स की पैकेजिंग पर ही सारी डिटेल मिल जाती है। यानी की इस ड्रोन की एयर टाइमिंग कितनी है? ट्रांसमिशन रेंज कितनी है? मैक्सिमम स्पीड कितनी है? ये सारी जानकारी आपको बॉक्स पर ही देखने को मिल जाती है।

इस ड्रोन कैमरा के साथ हमे एक अच्छी क्वालिटी की कैरी केस भी मिल जाती है। साथ में हमे ड्रोन कैमरा के लिए 3 बैटरी भी मिल जाती है। इन तीनों बैटरी को एक साथ चार्ज किया जा सकता है। तभी हमें यह फ्लाइंग और कोंबो में एक स्पेशल चीज देखने को मिलती है। साथ में हमें तीनों बैटरी को एक साथ चार्ज करने के लिए चार्जर मिलता है। 

IZI Mini X Drone & Controller

इसके में ड्रोन की यूनिट काफी ज्यादा कंपैक्ट होती है। साथ में हमें इसके साथ एक बॉक्स मिलता है जिसमें हमें इस ड्रोन कैमरे का चार्जर और डाटा केबल देखने को मिल जाता है। डाटा केबल यहां पर हमें type C टू type C का मिल जाता है। इसका चार्ज इसके साथ में ही मिलता है इसलिए आपको अलग से बाय नहीं करना है।

कैमरे के बैग में एक अलग सा कंपोनेंट होता है जिसमें हमें इस ड्रोन कैमरे का कंट्रोलर भी मिल जाता है। इस ड्रोन कैमरा के साथ हमे एक बैग बेल्ट भी मिल जाता है जिसको ड्रोन कैमरा बैग पर लगाकर कंधे पर कैरी किया जा सकता है।

उसके साथ हमे अलग से एक्सेसरीज का पाउच भी मिल जाता है। जिसके अंदर सभी तरह ही डेटा केबल है जिसके मदद से डिफरेंट – डिफरेंट फोन को अटैच किया जा सकता है।

IZI Mini X other Accessories

सके साथ में कंट्रोलर की जॉयस्टिक भी मिल जाती है जिसके मदद से ड्रोन को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ में हमे एक और पाउच मिल जाता है जिसमे ड्रोन के लिए एक्स्ट्रा प्रोपेलर मिल जाते है। यदि बाय चांस ड्रोन क्रैश हो जाता है तो एक्स्ट्रा प्रोपेलर की मदद से ड्रोन को वापिस यूज में लिया जा सकता है। ये सभी चीज हमे फ्लाई मोर कॉम्बो में मिल जाता है। अगर आप कभी भी ड्रोन ले तो कोशिश करें की फ्लाई मोर कॉम्बो कीट लेने की। ताकि आपको एक्स्ट्रा बैटरी मिले और आप ज्यादा देर तक अपने ड्रोन को फ्लाई कर सके।

IZI Mini X Body Design

अब डिजाइन पर खास ध्यान दे तो ये ड्रोन आता है नैनो कैटेगरी में यानी कि इस ड्रोन की स्पेशल बात यह है, कि ये जो है बहुत लाइट वेट है 249 ग्राम का है जिसकी वजह से ये नो कैटेगरी में आता है और इंडियन लॉ के पर्सपेक्टिव से जितने भी ड्रोन जो है नैनो कैटेगरी में आते हैं उनके लिए हमें जो है एक्स्ट्रा जो है, एफर्ट नहीं डालने पड़ते लाइसेंस के लिए यानी कि इस ड्रोन को उड़ाने के लिए आपको लाइसेंस की नीड नहीं है।

कोई भी एक्स्ट्रा एफर्ट नहीं करना है सिर्फ थोड़ी बहुत जो है फॉर्मेलिटीज है जो आपने फॉलो करनी है इस ड्रोन को फ्लाई करने के लिए आपको जो है ज्यादा लाइसेंस के चक्रों में नहीं पड़ना है इसके अलावा एक बात का ध्यान रखें आपने जो है इस ड्रोन को बस नो फ्लाई जोन या फिर रिस्ट्रिक्टेड एरिया में नहीं उड़ाना उसके अलावा आप जो है बिल्कुलअच्छे से जो है एक लिमिटेड हाइट तक इस ड्रोन को फ्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा बात करें फोर्म फैक्टर की तो इस ड्रोन का साइज काफी ज्यादा कंपैक्ट है। इस ड्रोन का जो ओवरऑल डिजाइन है इतना आसान है, आप इजली इसको जो है एज ए बिगनर फोल्ड एंड अनफोल्ड विद इन सेकंड्स कर सकते हैं। इस तरह से आप जो है अनफोल्ड कर सकते हैं और फोल्ड भी कर सकते हैं।  एक बिगनर के पर्सपेक्टिव से आप बहुत जल्दी इस ड्रोनको फ्लाई करना सीख जाएंगे।

IZI Mini X Specfication

इस ड्रोन में इंस्टॉल्ड है 20 मेगापिक्सल का 1 by 3.0इंच का सीमो सेंसर जो हमें 76° का जो है, फील्ड ऑफ यू देता है और अगर आप बेटर लोलाइट परफॉर्मेंस लेना चाहते हैं तो इस ड्रोन में इंस्टॉल्ड है कैमरा सेंसर जो F2.0 अपर्ट के साथ में आता है। वीडियो में जो ओवर ऑल कलर एंड कंट्रास्ट है वो काफी हद तक जो है वेल बैलेंस्ड एंड इनफ गुड हमें देखने को मिलता है। बात करें हाइट की तो काफी अच्छी खासी हाइट पे ये जो है ड्रोन फ्लाई कर लेता है एंड जो फ्लाइट टाइम है एक बैटरी का का वो है अराउंड 30 मिनट यानी कि आप तीन बैटरी की मदद से अराउंड 90 मिनट्स ड्रोन को फ्लाई कर सकते हैं।

इस ड्रोन में हमें 1 by 3.06 इंच का कैमरा सेंसर देखने को मिलता है जिसकी वजह से जब हम डे लाइट सिचुएशन में वीडियोस बनाते हैं तो वीडियोस बहुत ब्राइट रिकॉर्ड होती है एंड ओवरऑल एक बजट ड्रोन के पर्सपेक्टिव से जो क्वालिटी है अच्छे से निखर के आती है या फिर ओवरऑल जो है डिटेल अच्छी आती है।

IZI Mini X Price Factor

अगर आपका बजट 30,000 रुपए से कम है तो ये कैमरा आपके बजट में आने वाला कैमरा है। ये कैमरा आपके बजट 30,000 रुपए में आपको मिल जाता है। अगर बात करें इस ड्रोन कैमरा के मार्केट प्राइस की तो ये इसकी अभी मार्केट प्राइस 32,999 रूपय है। यह प्राइस ऑनलाइन है लेकिन अगर आप इसको कहीं लोकल स्टोर से खरीदते हो तो ये ड्रोन कैमरा आपको 30,000 रुपए तक मिल जायेगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *